अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कैसे करें | Agarbatti Business Plan in Hindi

भारत एक धर्मं प्रधान देश है। यहाँ पर सभी धर्म के लोग रहते हैं और खुशी-खुशी अपना त्यौहार मानते हैं। किसी भी देवी-देवताओं की पूजा पाठ करने के लिए पुष्प, जल, माला,अगरबत्ती इत्यादि की जरुरत पड़ती है। आपको बता दे कि अगरबत्ती का बिज़नेस बहुत अच्छा बिज़नेस होता है। जिसके द्वारा आप हर महीने लाखो कमा सकते हैं।

अगरबत्ती की मांग दुनियाभर में है फिर चाहे आप गाँव में रहते है या शहर में। अगरबत्ती का बिज़नेस कम लागत में अच्छा मुनाफा देने वाला बिज़नेस है। आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि अगरबत्ती का बिज़नेस कैसे करें और इससे कितना फायदा हो सकता है?

अगरबत्ती बिजनेस का स्कोप कितना हैं?

अगरबत्ती का व्यापार करने के लिए सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस बिज़नेस को करने के लिए आपकी नीतियां सही होनी चाहिए। क्योंकि अगरबत्ती लोगो की आस्था और भावनाओं के साथ जुड़ा होता है। अगरबत्ती का इस्तेमाल लोग देवी देवताओं की पूजा पाठ करने के लिए, धार्मिक अनुष्ठानों या घर को खुशबूदार बनाने के लिए करते हैं।

अगरबत्ती का व्यापार आज भी अच्छा है और भविष्य में भी अच्छा रहेगा। इसलिए आपको इस व्यापार को करने के लिए ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है। बस आपका प्रोडक्ट अच्छा होना चाहिए बाकी आप जिनती मेहनत करेंगे उसका उनाफा भी आपको उतना ही मिलेगा।

अगरबत्ती बनाने का कैसे शुरू करें?

अगरबत्ती का व्यापार कम पूजी वाला बिज़नेस है। इसे एक घर से शुरू किया जा सकता है। अगरबत्ती का व्यापार शुरू करने के लिए आप मशीन खरीद सकते है या आपके पास मशीन खरीदने के पैसे नहीं है तब आप बिना मशीन के अर्थात मैन्युअल तरीके इस व्यापार को शुरू कर सकते है।

हालांकि मशीन खरीदने से आप कम समय में ज्यादा प्रोडक्ट निर्मित कर सकते हैं। इसके अलावा मशीन से अगरबत्ती उच्च क्वालिटी की बनेगी। यदि आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर ले जाना चाहते है तो इसके लिए आपको कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। तो चलिए अब जानते हैं कि अगरबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले कौन कौन सी बातो का ख्याल रखना चाहिए।

अगरबत्ती का व्यापार शुरू करने के लिए सही स्थान चुने

अगरबत्ती का व्यापार शुरू करने के लिए सही जगह ढूंढ लें। क्योकि यहाँ पर आप को कई रोजाना घंटो तक काम करना है इसलिए ऐसी जगह चुने जहाँ पर काम करने से कोई दिक्कत न हो। अगरबत्ती का व्यापार आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं इसके लिए लगभग आपको 500 – 1000 square फिट जगह की जरुरत पड़ेगी।

यदि आपके पास दो तीन कमरे है तो काम करने में ज्यादा आसानी होगी। जैसे कि आप एक कमरे में अगरबत्ती मशीन को लगा देंगे, दूसरे कमरे में अगरबत्ती बनाने का मटेरियल रख देंगे और तीसरे कमरे में अगरबत्ती पाउडर मिक्सटेर मशीन लगा देंगे। इसलिए सही जगह का चुनाव करेंगे तो कम समय में ज्यादा काम होगा।

अगरबत्ती बनाने की सही मशीन लें

बाजार में अलग अलग प्रकार की अगरबत्ती बनाने वाली मशीन उपलब्ध है। लेकिन आपको विश्वसनीय कंपनी से ही इस मशीन को खरीदना है। क्योंकि अगरबत्ती व्यापार करने के लिए अगरबत्ती बनाने वाले मशीन का सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है।
अगरबत्ती बनाने का समय और उत्पादन क्षमता मशीन पर निर्भर करती है। आम तौर पर अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपए से 175000 रुपए तक होती है। इन मशीनों की मदद से आप 1 मिनट में लगभग 150 से 200 अगरबत्ती तक बना सकते हैं। अगरबत्ती को बनाने वाली मशीन मुख्य रूप से तीन प्रकार की पाई जाती है मैनुअल, ऑटोमेटिक और हाई स्पीड ऑटोमेटिक मशीन।

मैनुअल मशीन : मैनुअल मशीन को चलना बहुत आसान होता है। इस मशीन को चलाने के लिए किसी से ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता नहीं है। मशीन चलाने के लिए आपको मशीन पर बैठकर पैडल मारना होता है। मशीन चलाने के लिए बिजली की जरुरत नहीं पड़ती है। मैनुअल मशीन की कीमत लगभग 13,000 रूपये से लेकर 15,000 रूपये तक की होती है।

ऑटोमेटिक अर्थात स्वचालित मशीन : अगर आप अगरबत्ती के बिज़नेस को बड़े स्तर पर करना चाहते है तब आपको ऑटोमेटिक मशीन लेना चाहिए। ऑटोमेटिक मशीन में कम समय में अधिक उत्पादन प्राप्त करने की क्षमता होती है। इस मशीन की मदद से आप 1 घंटे में 8 KG से 10 KG अगरबत्ती निकाल सकते हैं। इस मशीन की कीमत लगभग 80,000 रूपये तक होती है।

हाई स्पीड मशीन : यह मशीन सभी मशीनों की तुलना में सबसे ज्यादा अगरबत्ती बनाने की क्षमता होती है। इस मशीन को पर काम करने के लिए आपको कुछ लोग लगाने पड़ सकते हैं।इस मशीन की मदद से आप 1 घंटे में 15 KG से 20 KG अगरबत्ती निकाल सकते हैं। वही इस मशीन की कीमत लगभग 125,000 रूपये से लेकर 135,000 रूपये तक की होती है। अगर आप कम समय में ज्यादा अगरबत्ती बनाना चाहते हैं तो आपको हाई स्पीड मशीन लेना चाहिए।

अगरबत्ती बनाने की विधि

अगरबत्ती बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान है इसके लिए आपको कही से ट्रेंनिंग लेने की आवश्यकता नहीं है।अगरबत्ती कोई भी बना सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अगरबत्ती की सामग्री को लेकर एक मिश्रण बनाना हैं जैसे 2kg चारकोल पाउडर, 1kg वुड पाउडर, 1kg जिग्गत पाउडर और इसमें पानी मिलाकर मिक्सचर मशीन में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

अगरबत्ती का मसाला तैयार होने के बाद आपको अगरबत्ती बनाने वाली मशीन में बताए गए स्थान पर मिश्रण को रखना है। अब मशीन चालू कर देना है अगरबत्ती बनकर तैयार होने लगेगी। इसके बाद अगरबत्ती को सुखाने के लिए ड्रायर मशीन में डाल दें या धूप में भी सुखा सकते हैं।

अगरबत्ती पैकिंग और सप्लाई कैसे करें

जब सभी अगरबत्ती अच्छी तरह से सूख जाये फिर आप उसकी पैकिंग कर सकते हैं। आप जिस बॉक्स या पैकेट में अगरबत्ती पैक करने जा रहे है वो पैकेट अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। क्योंकि किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले ग्राहक उसकी पैकिंग जरुर देखता है। आप अगरबत्ती की पैकेट पर अपना नाम या अपनी कंपनी का नाम लिखवा सकते हैं।

आप अगरबत्ती को स्टोर, दूकान, लोकल मार्किट इत्यादि जगह बेच सकते है। इसके अलावा आप कस्टमर के घर जाकर भी बेच सकते है। आज इन्टनेट का जमाना है इसलिए आप भी अगरबत्ती को ऑनलाइन बेच सकते हैं।

Leave a Comment