अखरोट खाने के जबरदस्त फायदे | Benefits of Walnut in Hindi

अच्छी सेहत के लिए अच्छा आहार लेना बहुत आवस्यक होता है। पौष्टिक चीजों करें तो दिमागम में सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स आते हैं जैसे काजू, किशमिश, छोहारा और बादाम। इनके अलवा भी कई सारे ड्राई फ्रूट्स है जिनमे एक अखरोट भी है।

अखरोट को ब्रेन फ़ूड भी कहा जाता है। अखरोट आपके दिमाग और शरीर दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अखरोट में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीहडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं जो आपके सेहतमंद का ख्याल रखने में मदद करते हैं।

अखरोट के फायदे – Akhrot Khane Ke Fayde

akhrot ke fayde walnut hindi

अखरोट का सेवन छोटे से लेकर बड़े बुजुर्ग यानी सभी उम्र के लोग कर सकते हैं।अखरोट में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ और कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि अखरोट के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं-

1.) हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है अखरोट

उम्र ढलने के साथ-साथ हड्डियाँ कमजोर होना आम बात है। लेकिन कुछ लोगो की हड्डियां कम उम्र में कमजोर होने लगती हैं इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे अनुवांशिकता, पोषण की कमी, शारीरिक गतिविधि न होना, धूम्रपान,कोई गंभीर बिमारी, वजन बहुत कम होना आदि। हड्डियाँ कमजोर होने की स्थित को ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है।अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड, कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

2.) अखरोट के लाभ वजन कम करने में

आजकल भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के आदि हो रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरुप तरह-तरह के बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। उन्ही बिमारियों में से एक बीमारी मोटापा है, जिससे कई लोग जूझ रहे हैं। मोटापे से पीड़ित व्यक्ति शारीरिक और मानिसक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार लोग वजन को नियंत्रित करने के लिए तरह-तरह के तरकीब अपनाते हैं लेकिन कुछ ख़ास फायदा नहीं मिलता है।

अखरोट का सेवन करने से आपका बढ़ा हुआ वजन कम हो सकता है। अखरोट फाइबर युक्त होने के कारण मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है।

3.) अखरोट के फायदे बालों के लिए

आज की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग अस्त-व्यस्त जीवन जी रहे हैं। परिणामस्वरुप उनको कई प्रकार की बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है। आजकल बाल झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है।अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करें।

अखरोट का सेवन करने से बालों की जड़े मजबूत होती है और बाल झड़ना कम हो जाते हैं। अखरोट में बायोटिन नामक तत्व पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4.) अखरोट खाने का फायदा शुक्राणु बढ़ाने में

शुक्राणु में कमी होना पुरुष की नपुंसकता का प्रमुख लक्षण होता है। शुक्राणु की संख्या कम होने की स्थित को ओलिगोस्पर्मिया कहते हैं। ओलिगोस्पर्मिया होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोनल असमानताएं, संक्रमित वीर्य, प्रोस्टेट ग्रंथि में संक्रमण, धूम्रपान, शराब, नशीली दवाइयों का सेवन आदि।

अखरोट का सेवन करने से शुक्राणु बढ़ाने में मदद मिलती है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-फैटी एसिड शुक्राणु की गुणवत्ता, गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करता है और पुरुष बांझपन की समस्या को दूर करता है।

5.) अखरोट के फायदे खूबसूरत त्वचा के लिए

खूबसूरत त्वचा सभी को पसंद होती है लेकिन कई बार हमारी त्वचा रूखी, काली और दाग धब्बे वाली हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे बदलते मौसम, गलत खान पान, शरीर में पोषक तत्वों की कमी इत्यादि।

चमकती त्वचा पाने के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है। अखरोट में विटामिन बी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को खूबसूरत और हानिकारक पदार्थो सेबचाव करने में मदद करते हैं।

6.) अखरोट का लाभ डायबिटीज नियंत्रण में

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे सिर्फ नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज को जड़ से ख़त्म करने का कोई अभी तक कोई उपचार नहीं है। डायबिटीज मरीजो को आपको अपने खाने-पीने और लाइफस्टाइल का बहुत ध्यान देने की आवस्यकता पड़ती है।

अखरोट का सेवन करने से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। अखरोट में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को बढाने से रोकने में मदद करते हैं।

7.) अखरोट के फायदे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में

जब शरीर का पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है तो पेट सम्बंधित कई समस्याएं होने लगती है जैसे गैस, सूजन, पेट खराब होना, पेट में दर्द आदि। बेहतर पाचन क्रिया के लिए अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

अखरोट में अखरोट में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है।

8.) अखरोट के फायदे स्वस्थ हृदय के लिए

हृदय शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है जो 24 घंटे काम करता है। इसलिए हृदय को स्वस्थ रखने में हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अखरोट का सेवन करने से हृदय तंदरुस्त और निरोगी रहता है।

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके, अच्छे कोलेस्ट्रॉल बनाने में मदद करता है जिससे हृदय संबंधी रोगों को दूर किया जा सकता है।

9.) अखरोट का इस्तेमाल मस्तिष्क के लिए

उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त  कमजोर होना आम बात है लेकिन आजकल कम उम्र के लोगो और बच्चों  भूलने की बीमारी है। याददाश्तस कमजोर होने से आपको काम करने में समस्याएं होने लगती हैं, आप कोई काम जल्दी भूलने लगते हैं या किसी को कही हुई बात को भूल जाते हैं।

यादाश्त बढाने के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड तत्व पाया जाता है जो मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव डालता है जिससे यादाश्त अच्छी होती है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment