बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय | Balgam Wali Khansi Ka Ilaj

बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय – खांसी एक आम समस्या है जो सभी लोगो को कभी न कभी हो जाती है। लगातार खांसी आने से गले और पसलियों के साथ ही पेट में भी दर्द होने लगता है। इसलिए इसका इलाज करना बहुत आवश्यक होता है।

अगर आप भी बलगम वाली खांसी से परेशान हैं तो, चिंता करने के कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय और देशी तरीकों के बारे में जानेंगे।

बलगम वाली खांसी क्या है (What is Wet Cough in Hindi)

बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय

बलगम वाली खांसी को प्रोडक्टिव कफ (Productive cough) भी कहा जाता है। इस प्रकार की खांसी में खासते वक्त बलगम व कफ बाहर निकलता है। इसलिए इसे बलगम वाली खांसी कहा जाता है।

बलगम वाली खांसी आने से फेफड़ों में जमा बलगम बाहर निकल जाता है। लेकिन ज्यादा खांसने से सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। आमतौर यह खांसी वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होती है।

बलगम वाली खांसी के कारण (Causes of Wet Cough in Hindi)

बलगम वाली खांसी आने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं –

  • किसी चीज की एलर्जी होने से।
  • सर्दी या फ्लू के कारण।
  • वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण।
  • ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम या कोल्डड्रिंक का सेवन करने से।
  • अस्थमा, निमोनिया, फेफड़ों में घाव बनने जैसी बीमारी होने से।

बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय – Balgam Wali Khansi Ka Desi Ilaj

अगर आप बलगम वाली खांसी से परेशान हैं तो इसका इलाज घर पर ही कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।

(1) गुनगुने पानी से गरारे करें

बलगम वाली खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप गुनगुने पानी से गरारा कर सकते हैं। इसके लिए आप सुबह-शाम पानी में 2 चुटकी नमक डालकर गरारे गरारे कर सकते हैं। ऐसा करने से गले का कफ़ और बलगम बाहर निकल जाता है और खांसी की समस्या दूर हो जाती है।

(2) काली मिर्च का प्रयोग

काली मिर्च में एंटी बैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं जो बलगम वाली खांसी से राहत दिलाने में कारगर होते हैं। बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय करने के लिए चुटकी भर काली मिर्च को पीसकर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसे आप सुबह शाम सेवन सकते हैं।

(3) हल्दी का प्रयोग

हल्दी एक प्रकार की आयुर्वदिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल बलगम वाली खांसी को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को मुंह में डालकर कुछ देर के लिए रख सकते हैं इससे कफ में काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा आप रात में सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में कच्ची हल्दी डालकर पी सकते हैं।

(4) शहद का प्रयोग

शहद में एनल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो गले की खराश और कफ दूर करने में लाभदायक होता है। बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय करने के लिए एक चम्मच शहद और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक को घिस लीजिये और उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें, बलगम साफ करने में बहुत फायदा मिलता है।

(5) गुड़ का प्रयोग

गुड़ में रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट क्लिंजर गुण मौजूद होते हैं जो गले की खराश, सर्दी और खांसी की समस्या निजात दिलाने में कारगर होता है। इसके लिए प्याज को गुड़ का एक टुकड़ा में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अदरक को गर्म कर लें और फिर इसे घिस लें। इसके बाद गुड़ को अदरक में मिलाकर सेवन करने से भी खांसी से राहत मिलती है।

(6) नींबू का प्रयोग

नींबू में एंटी इंफ्लेमेटरी और विटामिन-सी मौजूद होता हैं श्वसन तंत्र समस्याओं से छुटकरा दिलाने में असरदार होता है। बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को गर्म कर लें। अब इसमें एक नींबू के रस को निचोड़ लें और स्वादानुसार शहद मिला ले और फिर इसका का सेवन करे।

(7) सेब का सिरका

बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय करने के लिए सेब का सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है। सेब के सिरके में एंटी इन्फेक्टिव गुण मौजूद होते हैं, जो खांसी को दूर करने में कारगर होते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और स्वादानुसार शहद को मिला ले। अब इस मिश्रण का सेवन करें।

(8) लहसुन का प्रयोग

लहसुन में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी घटक मौजूद होते हैं जो कि खांसी के इलाज में फायदेमंद होते हैं। बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय में 4-5 लहसुन की कलियों को कुचल कर पानी में डालकर पानी को गर्म करें। 5-10 मिनट बाद इसे छानकर सेवन करें।

(9) प्याज का प्रयोग

बलगम वाली खांसी से निजात पाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते है। दरसल प्याज एंटीबैक्टीरियल और एंटीइफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है जो खांसी जैसे श्वसन तंत्र संक्रमण को दूर करने में कारगर होता हैं। इसके लिए एक प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर, कुचल लें। अब इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर सेवन करें।

(10) हर्बल चाय

खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए आप हर्बल चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए सबसे पानी को गर्म करें और फिर उसमें कैमोमाइल के कुछ सूखे फूल डाल दीजिये। अब इसे छानकर पियें। इसका स्वाद बढाने के लिए इसमें शहद भी डाल सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट बलगम वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय (Balgam Wali Khansi Ka Ilaj) जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। यह ब्लॉग इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment