1 हफ्ते में तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं?

जिस तरह बहुत सारे लोग मोटापे और बढ़ा हुआ वजन से परेशान हैं उसी तरह कई लोग अपने कम वजन की समस्या से जूझ रहे है। कम वजन होने वो कुपोषण के मरीज लगते हैं और लोग उनका मजाक उड़ाते हैं।

अगर आपका वजन भी कम हैं तो घबराएं नहीं कुछ घरेलू तरीके हैं जिनकी मदद से आप आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

कैसे 1 हफ्ते में वजन बढ़ाएं?

vajan kaise badhaye

दुबला होना कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन अगर कोई अधिक दुबला है तो कई सारी बीमारियाँ होने का खतरा रहता है। क्योकि दुबलेपन से शरीर कमजोर होता है और जल्दी बीमार पड़ जाता है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कैसे 1 हफ्ते में वजन बढ़ाएं? आज के इस पोस्ट में बताये गए घरेलू तरीकों को अपनाएँ जो वजन बढ़ाने में वाकई मददगार हो सकते हैं।

1) केला

वजन बढ़ाने का सबसे सरल और आसान तरीका है रोजना केला खाना। अगर आप रोजाना केला सेवन करते हैं तो धीरे धीरे आपका वजन बढ़ने लगेगा। आप चाहे तो केले को दूध के साथ सेवन सकते हैं। इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी पी सकते हैं।

2) अश्वगंधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर पी सकते हैं। आप चाहे तो इसमें स्वादानुसार एक छोटा चम्मच शहद मिला सेवन कर सकते हैं।

3) किशमिश

वजन बढ़ाने के लिए रोजाना एक मुट्ठी किशमिश का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा छह सूखे अंजीर और लगभग 30 ग्राम किशमिश को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबहऔर शाम दो बार में खा सकते हैं।

4) अंडा

वजन बढ़ाने के लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडे में फैट और कैलोरी की अच्छी मात्रा होती हैं और इसका रोजाना सेवन करने से धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।

5) बादाम

वजन बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप 3-4 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह इन भीगे हुए बादाम को पीसकर दूध में घोलकर पी लें। इस प्रक्रिया को लगातार एक सप्ताह तक करें असर दिखेगा।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट 1 हफ्ते में तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें। अगर आपको यह पोस्टअच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *