गैस की रामबाण दवा पतंजलि | Gas Ki Dawa Patanjali

आजकल पेट में गैस की समस्या से बहुत सारे लोग परेशान हैं। आमतौर पर पेट में गैस बनने का सबसे बड़ा कारण पाचनतंत्र से संबंधित खराबी के कारण होता है। पेट में गैस बनने से व्यक्ति को कई सारी परेशानियां होने लगती है जैसे पेट में दर्द, भूख न लगना, सिर दर्द आदि।

अगर आप भी गैस की समस्या से परेशान है तो गैस की रामबाण दवा पतंजलि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गैस की रामबाण दवा पतंजलि – Gas Ki Ramban Dava Patanjali

गैस की रामबाण दवा पतंजलि

गैस का इलाज करने के लिए बाजार में बहुत कई सारी दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन किसी भी दवाई का सेवन करने से आपको किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर की परामर्श जरूर लेना चाहिए। बाबा रामदेव के भी गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ दवाइयां उपलब्ध की है तो चलिए जानते हैं कि गैस की रामबाण दवा पतंजलि कौन-कौन सी हैं।

1# पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण – Patanjali Divya Gashar Churna

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण के आयुर्वेदिक दवाई है जिसका इस्तेमाल पेट में गैस से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। इस दवा का सेवन करने से पाचन क्रिया तंदुरस्त रहती है और पेट में गैस नहीं बनती है।

भोजन के बाद 1-2 ग्राम पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण को पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इस चूर्ण को आप दिन में 2-3 बार सेवन कर सकते हैं। इस चूर्ण की कीमत लगभग 90 रूपये है। इसे आप अपने नजदीकी पतंजली स्टोर से खरीद सकते हैं या फिर घर बैठ ऑनलाइन भी मगवां सकते हैं।

2# पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी – Patanjali Divya Avipattikar Churna

कब्ज, अपच और गैस का रामबाण इलाज करने के लिए पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दवा कई सारे आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनाई गई है जो पाचन तंत्र को मजबूत और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

इसके लिए आप आधा चम्मच अविपट्टिकर चूर्ण को पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इस दवा का सेवन दिन में 2 बार कर सकते हैं। पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी की कीमत लगभग 50 रूपये है जिसे आप किसी भी पतंजली स्टोर से खरीद सकते हैं।

3# पतंजलि दिव्य चित्रकादि वटी – Patanjali Divya Chitrakadi Vati

गैस की रामबाण दवा पतंजलि दिव्य चित्रकादि वटी का इस्तेमाल अपच और कब्ज के लिए कर सकते हैं। इस दवा में कई सारे आयुर्वेदिक तत्व मौजूद होते हैं जो गैस से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप रोजाना 1/2 ग्राम चित्रकादि वटी को आप पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

इससे पाचन एंजाइम उत्तेजित होते है और पाचन क्रिया अच्छी रहती है। पाचन क्रिया मजबूत होने से अपच और गैस की समस्या दूर होती है। दिव्य चित्रकादि वटी की कीमत लगभग 180 रूपये है जिसे आप किसी भी पतंजली स्टोर से खरीद सकते हैं।

4# पतंजलि दिव्य चूर्ण – Patanjali Divya Churna

दिव्य चूर्ण का इस्तेमाल गैस की रामबाण दवा पतंजलि के रूप में किया जा सकता है। इस दवा को प्राकृतिक अर्क से बनाया गया है। इसे आप आधा चम्मच पानी में मिलाकर सेवन कर सकते है। इसका सेवन आप दिन में एक या दो बार करें।

पतंजलि दिव्य चूर्ण का सेवन करने से शरीर के हानिकारक पदार्थ को को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही पाचन क्रिया को सुधारती है जिससे गैस और बेचैनी की समस्या को दूर होती है। इस चूर्ण की कीमत लगभग 250 रूपये है। जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

5# पतंजलि पाचक हींग गोली – Patanjali Pachak Hing Goli

गैस की रामबाण दवा पतंजलि पाचक हींग गोली का प्रयोग अपच, एसिडिटी व पेट में गैस को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इस आयुर्वेदिक दवा में अजवाइन, हींग, मेथी, नींबू और अन्य आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से तैयार किया है जो गैस से छुटकारा दिलाने में कारगर होती है।

पाचक हींग गोली को आप हाजमोला की तरह दिन में 2-3 बार सेवन कर सकते है। इस दवा की कीमत लगभग 5 रूपये है। जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट गैस की रामबाण दवा पतंजलि (Gas Ki Dawa Patanjali) जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें। यह ब्लॉग इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment