ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय | High Bp Ka Gharelu Upchar

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय – ब्लड प्रेशर कम होना या बढ़ना दोनों शरीर के लिए नुकसानदायक है। ब्लड प्रेशर की समस्या से अधिकांस लोग जूझ रहे हैं। आज के समय में शायद ही ऐसा कोई परिवार होगा जिसके कोई भी सदस्य इस समस्या ग्रस्त नहीं होंगे।

एक रिपोर्ट्स के अनुसार दुनियाभर में एक अरब से भी अधिक लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं। अगर समय रहते इस बीमारी को कंट्रोल नहीं किया जाए तो किडनी,हृदय रोग और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। आज के इस पोस्ट में हम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू नुख्सों के बारे में जानेगे।

हाई बीपी के घरेलू उपचार – High BP Ka Gharelu Upchar

High blood pressure kam karne ke upay
High blood pressure kam karne ke upay

हाई ब्लड प्रेशर को उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन कहा जाता है। अगर इससे है तो उसे हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप कहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर होने पर शरीर में खून का संचार तेजी से होता है, जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है इसके कारण दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक और किडनी फेल होने खतरा रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई लोग अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा करने से शरीर को साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू नुख्से आजमाकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं।

1.) नमक कम खाएं

जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें अपने आहार में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए। नमक का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर हाई होता है। आमतौर पर एक व्यक्ति को दिनभर में नमक 2300 मिली ग्राम से ज्यदा सेवन नही करना चाहिए।

2.) लहसुन

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को सुबह-शाम एक चम्मच शहद के साथ 1 लहसुन की कली का सेवन करना चाहिए। लहसुन में मौजूद एलिसीन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3.) आंवला

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय करने के लिए आंवला का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं। आंवला में मौजूद विटामिन सी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में करने में मदद करता है साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

4.)काली मिर्च

काली मिर्च में कई सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने में असरदार होते हैं। ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय में आधे गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को दो-दो घंटे के अंतराल में पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

5.) हरी घास पर चलें

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो नंगे पैर हरी घास पर चलें। यह एक सबसे अच्छा और सरल उपाय है इसके लिए आप रोजाना 10-15 मिनट के लिए नंगे पैर हरी घास पर चलें।

6.) प्याज

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय में प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरसल प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन नामक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में फायदेमंद होता है। इसके लिए आप आधा चम्मच प्याज का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर सुबह- शाम सेवन कर सकते हैं।

7.) करेला

करेला भले ही स्वाद में कड़वा होता है लेकिन इसका सेवन करने से शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं। हाई बीपी के मरीजो को करेले की सब्जी खाना चाहिए है। इसके अलावा करेले का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

8.) मेथी से

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय में मेथी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मेथी में पोटेशियम और फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए आप रोजाना दिन में दो बार 3 ग्राम मेथीदाना पाउडर को पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

9.) केला

केले में पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हाई बीपी को कण्ट्रोल करने में मदद करती है। ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय करने के लिए आप रोजाना रोजाना 2-3 केलों का सेवन कर सकते हैं।

10.)अदरक

हाई बीपी का घरेलू उपचार करने के लिए अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। । इसके लिए आप अदरक को किसी फल के जूस में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय (High Bp Ka Gharelu Upchar) जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें। अगर मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेन्ट कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment