आइसक्रीम का बिसनेस कैसे शुरू करें | Ice Cream Making Business Ideas in Hindi

बच्चा हो या बड़ा व्यक्ति आइसक्रीम बहुत लोगो को पसंद होता है। गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम बहुत ही डिमांड होती है। हालाँकि सर्दी के मौसम में गर्मी की तुलना में लोग कम खाते है।

आइसक्रीम को खाने वाले लोग भारत ही नही बल्कि विदेशों में भी आइसक्रीम को पसंद किया जाता है। आइसक्रीम के बनाने के बिजनेस लघु उद्योग के अंतर्गत आता है। जिसे आप कम लागत में शुरू कर सकते है।आज के इस पोस्ट में हम आपको आइसक्रीम का व्यापार से जुड़ी सभी जानकारी देंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

आइसक्रीम बनाने के बिजनेस के लिए लाइसेंस

ice cream business ideas in hindi

भारत में किसी प्रकार की खाद्य सामग्री बनाकर बेचने के लिए सरकारी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है। और इस लाइसेंस को FSSAI नामक संस्था जारी करती है। अगर आप आइसक्रीम का व्यापार करने के लिए लाइसेंस लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप को ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको FSSAIकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद आपके द्वारा बनाई गई आइसक्रीम की गुणवंता की जांच होगी और यदि सब कुछ सही रहा तो आपको आइसक्रीम बेचने का लाइसेंस मिलेगा।
  • अगर आपके द्वारा बनाई गई आइसक्रीम की गुणवंता सही नहीं पाई जाती है तो आपका लाइसेंस रद्द हो जाएगा।

आइसक्रीम बनाने के लिए सही जगह चुने

आइसक्रीम बनाने के लिए आपको साफ़ सुथरी जगह की आवश्यकता पड़ेगी। इस व्यापार को करने के लिए आपको लगभग 4000 स्क्वायर फिट की जगह की आवश्यकता पड़ेगी। जहाँ पर आप आसानी से आइसक्रीम बनाने मशीन लगा सकते है और आइसक्रीम बनाने के लिए कच्चा मटेरियल रख सकते हैं।

बड़े स्तर पर इस बिसनेस को करने के लिए आपको कुछ लोगो की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही माल को गाड़ी में लोड करना पड़ेगा। इसलिए आइसक्रीम बनाने के लिए पर्याप्त जगह लें जहाना पर वाहन आने जाने में कोई दिक्कत न हो।

आइसक्रीम बनाने के लिए मशीन और कच्चा माल

आइसक्रीम बनाने के लिए आपको मशीन की आवश्यकता पड़ेगी जैसे फ्रिज,मिक्सर, कूलर कंडेंसर,थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स, ब्रिने टैंक और इत्यादि।

इन सभी मशीनो को आप को  ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों जगह से खरीद सकते है। जिसमे लगभग 1 से 1.5 लाख का खर्चा आ जाएगा।

आइसक्रीम बनाने के लिए आपको कच्चा माल की आवयकता पड़ेगी जैसे दूध, क्रीम, मक्खन, चीनी, अंडे, कलर पाउडर और फ्लेवर पाउडर आदि।

आइसक्रीम बनाने की विधि

आइसक्रीम बनाने की प्रक्रिया अलग-अलग प्रकार की हो सकती है। इसलिए हम आपको सामान्य प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं जो अधिकतर लोग करते हैं-

  • सबसे पहले आपको आइसक्रीम का मिश्रण तैयार करना पड़ता है। जिसके लिए एक ब्लेंडर में दूध, चीनी और अंडे डालकर अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार किया जाता है।
  • अब इस मिश्रण को 72 डिग्री के तापमान पर आधे घंटे तक अच्छे से उबालते है। इस प्रक्रिया को करने से मिश्रण में उपस्थित बैक्टेरिया मर जाते हैं।
  • इसके बाद मिश्रण को किसी सख्त और लम्बी वस्तु की मदद से अच्छी तरह से मिलाया जाता है। और इस प्रक्रिया को तब तक किया जाता है जब तक सारे पदार्थ अच्छी तरह से मिल ना जाएँ।
  • इसके बाद मिश्रण को 5 डिग्री सेल्सियस पर 4 घंटे या रात भर के लिए रखा जाता है।
  • अब मिश्रण को ज़माने से पहले उसमे खुसबू और रंग मिला दिया जाता है। इसके बाद मिश्रण को सांचे में भरकर ज़माने के लिए उसे फ्रीजर में डाल दिया जाता है।
  • आइसक्रीम को ज़माने के लिए 0 डिग्री से कम तापमान होना चाहिए। इसलिए फ्रीजर की क्षमता के अनुसार तापमान कम कर दें।
  • आइसक्रीम जमने के बाद इसको बाहर निकालकर पैक कर दिया जाता है।

आइसक्रीम की पैकेजिंग कैसे करें

आइसक्रीम की पैकेजिंग कई प्रकार से की जाती है। आइसक्रीम पैक करने के लिए आपको डिब्बे, रेपर ,कॉन और कप की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आपको तय करना होगा की आप आइसक्रीम को किस प्रकार पैकेजिंग करना चाहते हैं।

आप चाहे तो पैकेजिंग करने के लिए आइसक्रीम के आकार और कीमत के अनुसार अलग अलग प्रकार के पैकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो आइसक्रीम की पैकेट पर अपनी कंपनी का नाम या अपना नाम और पता लिखवा सकते है।

आइसक्रीम को कैसे बेंचे

आइसक्रीम को बेचने के लिए अपने नजदीकी दुकान या होटल से संपर्क करें। धीरे-धीरे और भी स्टोर पर अपनी आइसक्रीम को बेंचे।

आप खुद की आइसक्रीम की दुकान भी खोलकर बेंच सकतें हैं। इसके अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन आइसक्रीम भी बेच सकते है।

आइसक्रीम का बिजनेस करने में कितना लाभ मिलता है

आइसक्रीम का बिजनेस का लाभ आपके प्रोडक्ट क्वालिटी और मार्केटिंग पर निर्भर करता है। अगर आप सस्ती सामग्री का इस्तेमाल करके आइसक्रीम बना रहे है तो फायदा ज्यादा होगा और अगर महंगी सामग्री का इस्तेमाल करेंगे तो फायदा कम मिलेगा। इसके अलावा आपकी को लोग कितना पसंद करते है और कितनी ज्यादा बिक रही है।
अगर आप 5000 कैंडी और 500 लीटर सॉफ्टी का उत्पादन करते है। एक  कैंडी की कीमत लगभग 7-8 रुपये और आइसक्रीम का 100/litter  है, तो प्रतिदिन आप 80000 से 90000 तक कमा सकते है। और इसमें आइसक्रीम बनाने वाले कच्चा माल की कीमत कम कर दें तो प्रतिदिन आप लगभग 10000 रूपये तक कमा सकते है।

Leave a Comment