पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय | Jhaiyon ka Ilaj

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय – खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित दिनचर्या, तनाव और प्रदूषण के कारण से कई बार लोग अपनी त्वचा की देखरेख नहीं कर पाते, जिसके परिणाम स्वरुप त्वचा संबंधी कई प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं. इन्हीं समस्यायों में एक है चेहरे पर झाइयां होना।

झाइयां चेहरे पर काले दाग या धब्बों के जैसे दिखाई देती हैं। जिसकी वजह से खूबसूरत चेहरे की ख़ूबसूरती को कम हो जाती है। अगर आप भी झाइयों की वजह से परेशान हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय और घरेलू नुख्सों के बारे में बताएँगे, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

झाइयां क्या हैं (What is Pigmentation in Hindi)

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

झाइयों को पिग्मेंटेशन (Pigmentation) भी कहा जाता है। जब चेहरे या शरीर पर छोटे या बड़े काले, भूरे व हल्के लाल या गहरे दाग-धब्बे पड़ जाते हैं तो उसे पिगमेंटेशन या झाइयाँ कहते हैं। झाइयां की समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखें को मिलती है।

झाइयों के कारण व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आ जाती है और शर्मिन्दगी महसूस करता है। आप घर बैठे कुछ घरेलू नुस्‍खें अपनाकर झाइयों की समस्‍या को दूर कर सकते हैं।

झाइयां के कारण (Causes of Pigmentation in Hindi)

झाइयां की समस्या निम्नलिखित कारणों से हो सकती है जैसे –

  • ज्यादा समाय तक धूप में रहने से।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण।
  • गर्भावस्था।
  • अत्यधिक तनाव लेने से।
  • आनुवंशिक कारण।
  • हार्मोनल असंतुलन के कारण।

झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय – Jhaiyon Ka Gharelu Ilaj

आपके घर में ही ऐसी बहुत सारी चीजें उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके झाइयों की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय और घरेलू नुख्से कौन-कौन से हैं।

(1) सेब का सिरका

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय में सेब का सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। सेब का सिरके में मैलिक और लैक्टिक एसिड मौजूद होते हैं जो झाइयां दूर करने में कारगर होती हैं।

इसके लिए एक चम्मच सेब का सिरका और दो चम्मच पानी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगायें। लगभग 5 मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

(2) एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा में एलोसीन (Aloesin) नामक तत्व पाया जाता है जो झाइयां दूर करने में कारगर होता है। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा का गूदा निकालकर झाइयां से प्रभावित क्षेत्र पर 5–7 मिनट के लिए मालिश करें। सूखने पर इसे ठण्डे पानी से धो लें।

(3) ग्रीन टी का प्रयोग

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय में ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी में पॉलीफिनॉल एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG – Epigallocatechin gallate) नामक तत्व पाया जाता है जो झाइयों को दूर करने में कारगर होता है।

इसके लिए सबसे पहले 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्‍मच ग्रीन डालकर गर्म कर लें। अब इस पानी को छान कर ठंडा होने दे। इसके बाद इसमें शहद और विटामिन-ई मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण से चेहरे पर हल्की-हल्की मसाज करें। लगभग 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

(4) नींबू का प्रयोग

चेहरे की झाइयां हटाने के घरेलू नुख्से में नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डिपिगमेंटेशन की तरह काम करता है और झाइयां दूर करने में कारगर होता है। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहदद मिलाकर त्वचा पर लगाएँ। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।

(5) लाल प्याज का प्रयोग

लाल प्याज में स्किन वाइटनिंग एजेंट पाए जाते हैं जो झाइयों को कम करने में प्रभावशाली होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-टायरोसिनेस गुण मेलानिन को बढ़ने से रोकती है। इसी वजह से झाइयों को दूर करने में मदद मिलती है।

इसके लिए आप प्याज के एक टुकड़े को काटकर इसका रस निकालकर लें। अब इस रस को झाइयों वाली जगह पर लगाएँ। लगभग 10 मिनट बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें।

(6) टमाटर का प्रयोग

टमाटर का इस्तेमाल झाइयों पर प्राकृतिक ब्लीचिंग के रूप में किया जा सकता है। पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय में दो चम्मच ओटमील, दो चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच दही डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

(7) आलू का प्रयोग

आलू को भी पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय माना जाता है। दरअसल, आलू में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो एक एंटी-पिगमेंटेशन की तरह काम करता है। आलू को को आप सीधी चेहरे पर घीसकर या आलू का रस निकालकर लगा सकते हैं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

(8) गाजर का प्रयोग

गाजर पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय में कारगर माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले गाजर को कद्दूकस कर लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर मिश्रण बना लें। अब उस मिश्रण को त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद स्वच्छ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार करें।

(9) तुलसी का प्रयोग

तुलसी एक आयुर्वेद औषधीय है जिसका इस्तेमाल झाइयां दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए 5–7 तुलसी के पत्तों को पीस लें और उसमे एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर लगाएँ। जब यह सूख जाए तो इसे ठण्डे पानी से धो लें।

(10) जैतून का तेल

झाइयों से छुटकारा दिलाने में जैतून का तेल बहुत कारगर माना जाता है। पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय करने के लिए जैतून के तेल में चीनी मिलाकर प्रभावित त्वचा पर 3–4 मिनट तक रगड़ें। इसके बाद में ठण्डे पानी से धो लें।

अन्य पढ़ें –

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय (Jhaiyon ka Ilaj) जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। यह ब्लॉग इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment