लिवर की गर्मी दूर करने के उपाय | Liver Ki Garmi Ka Ilaj

लिवर हमारे शरीर का मह्तात्पूर्ण अंग होता है। यह हमारे शरीर में खून को फ़िल्टर करने का काम करता है। अगर लिवर में कोई परेशानी आती है तो इसका असर शरीर के दूसरे अंगो पर पड़ता है।

यदि आपको लिवर में दर्द या गर्मी की समस्या है तो इसका तुरंत इलाज कराना चाहिए। आज के इस पोस्ट में जानेगें कि लिवर की गर्मी को दूर करने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं।

लिवर की गर्मी के लिए घरेलू उपाय – Liver Ki Garmi Ka Gharelu Upchar

लिवर की गर्मी दूर करने के उपाय

लिवर में गर्मी होने का मतलब है कि आपके खानपान में कुछ गड़बड़ी है। आप जो कुछ भी सेवन कर रहे हैं उसके कारण शरीर के अन्दर बहुत ज्यादा गर्मी उत्पन्न हो रही है। इसलिए आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को ठंडक प्रदान करे। तो चलिए जानते हैं कि लिवर की गर्मी दूर करने के घरेलू उपाय क्या-क्या कर सकते हैं।

(1) गाजर का प्रयोग

लिवर की गर्मी दूर करने के लिए आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गाजर और पालक का जूस बनाकर दिन में दो बार पी सकते हैं। इस उपाय से लिवर से संबंधित सभी रोग दूर रहते हैं।

(2) मुलेठी का प्रयोग

मुलेठी का इस्तेमाल लिवर की गर्मी का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। सबसे पहले मुलेठी को आप एक गिलास पानी में उबाल लें, ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें।

(3) सेब का सिरका

सेब का सिरका का लिवर की गर्मी दूर करने में मदद करता है साथ ही शरीर में उपस्थित विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पी सकते हैं। इस प्रक्रिया को आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

(4) नींबू का प्रयोग

नींबू में एंटीफ्लेमरी गुण पाए जाते हैं जो न सिर्फ लिवर की गर्मी को शांत करता है साथ ही इसका सेवन कनरे से अन्य कई बीमारीयां ठीक होती हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर पियें।

(5) हल्दी का प्रयोग

हल्दी एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो किसी भी प्रकार के घाव भरने में मदद करते हैं साथ ही लिवर की गर्मी दूर करने में फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुनेदूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं।

(6) गेहूं के जवारे

गेहूं के जवारे में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो लिवर को स्वस्थ और बीमारी को दूर करने में मदद करता है। गेंहू के जवारे की तासीर ठंडी होती है इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने से लिवर की गर्मी से छुटकारा पाया जा सकता है।

(7) प्याज का प्रयोग

लिवर की गर्मी को दूर करने के लिए प्याज का सेवन करना लाभकारी होता है। प्याज को आप सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं। प्याज खाने से शरीर के अन्दर ठंडक बनी रहती है।

(8) पुदीने का प्रयोग

पुदीना का इस्तेमाल करने से न सिर्फ लिवर गर्मी दूर होती है बल्कि पूरे शरीर की गर्मी को दूर किया जा सकता है। पुदीने को आप जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं।

(9) नारियल पानी

नारियल पानी पीना आपके लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण लिवर के अन्दर हानिकारक पदार्थ को दूर करने में मदद करते हैं।

(10) तरबूज का प्रयोग

गर्मियों में तरबूज खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। तरबूज खाने से पूरे शरीर में ठंडक बनी रही है साथ ही लिवर की गर्मी दूर होती है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment