लिवर का रामबाण इलाज | Liver Ko Swasth Rakhne Ke Upay

लिवर का रामबाण इलाज – शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। लिवर हमारे शरीर शरीर से हानिकारक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही कई प्रकार के रोगों से भी बचाता है।

लिवर के कमजोर होने से हमें अनेकों बीमारियाँ घेरने लगती है इसलिए इसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेगे कि लिवर क्या है और इसे स्वस्थ रखने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय किये जा सकते हैं।

लिवर क्या है (What is Liver in Hindi)

लिवर का रामबाण इलाज

लिवर को जिगर, करेजा या यकृत के नाम से भी जाना जाता हैं। लिवर हमारे शरीर में एक तरह से डिटॉक्सीफायर के रूप में काम करता है यानी यह हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। साथ ही भोजन को पचाने, डाइजेशन, इम्यूनिटी, मेटाबॉलिज़्म सुधारक जैसे अन्य कार्यों को करता है।

लिवर हमारे शरीर में हमारे पेट के दाहिनी ओर मौजूद होता है। लिवर को छूने पर मुलायम और रबड़ जैसा महसूस होता है। लिवर का वजन शरीर की लंबाई, वजन और जेंडर पर निर्भर करता है। आमतौर पर इसका वजन लगभग 1.44 किलोग्राम से लेकर 1.66kg किलोग्राम के बीच होता है।

लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय – Liver Ko Swasth Rakhne Ke Upay

लिवर हमारे शरीर की बहुत सारी गतिविधियों को पूरा करने में मदद करता है। इसलिए लिवर का स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। आप अपने दैनिक जीवन में कुछ बदलाव करके भी लिवर को आसानी से स्वस्थ रख सकते हैं।

(1) ग्रीन टी पियें

अगर हम दिन की शुरुआत ग्रीन टी पीने के साथ करें तो काफी हद तक हमारा लिवर स्वस्थ रहता है। इसके लिए आप दिन में रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी पी सकते हैं। इससे आपके लिवर को एक असिस्टेंट भी मिल जाती है साथ ही लिवर के विकारों को रोकने में मदद मिलती हैं।

(2) लहसुन खायें

लहसुन हमारे शरीर में डिटॉक्सीफाईयर के रूप में काम करता है साथ ही लिवर की कार्यशीलता को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही लिवर को क्षति होने से बचाने में मदद करता है। इसलिए लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आप 2-3 लहसुन की कलियों का सेवन कर सकते हैं।

(3) चुकंदर का सेवन करें

चुकंदर में मौजूद बीटा-कैरोटीन लिवर को उत्तेजित करता है साथ ही कार्यशीलता को बढ़ाने में मदद करता है। चुकंदर आप सलाद के रूप में या चुकंदर का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। यह आपके लिवर को साफ़ करने और डैमेज होने से बचने में सबसे बढियाँ फल है।

(4) नींबू का इस्तेमाल

नीबू में निहित डी-लिमोनेने नामक तत्व पाया जाता है जो लिवर की कोशिकाओं को सक्रिय और साफ़ करने में मदद करता है। लिवर को स्वस्थ रखने के के लिए आप नींबू पानी पी सकत हैं। इससे लिवर को डीटोक्सीफायर करने में मदद मिलती हैं।

(5) हल्दी का इस्तेमाल

लिवर का रामबाण इलाज करने के लिए हल्दी सर्वोत्तम आहार माना जाता है। हल्दी लिवर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करके लिवर को पुनर्जीवित करता है। साथ ही लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

इसके लिए आप को एक गिलास पानी में ¼ चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर उबाल लें। अब इस हल्दी-पानी को दिन में दो बार पियें। इस प्रक्रिया को आप कुछ हप्तों तक कर सकते हैं।

(6) सेब खाएं

रोजाना एक सेब खाने से आप लिवर स्वस्थ और सुचारू रूप से काम करने में मदद मिलती है। सेब पेक्टिन मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे लिवर को अतिरिक्त काम नही करना पड़ता और लिवर स्वस्थ रहता है। आप चाहें तो सेब का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

(7) अख़रोट खाएं

लिवर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाने के लिए अख़रोट का सेवन किया जा सकता है। अख़रोट में एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो लिवर को विषाक्त प्रदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

लिवर का रामबाण इलाज करने के लिए आप रोजाना एक मुट्ठी अखरोट चबाकर खा सकते हैं। इसके अलावा अखरोट को सलाद या सूप पर भी डालकर भी सेवन कर सकते हैं।

(8) एवोकाडो का सेवन करें

अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के शोध के अनुसार एवोकाडो में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो लीवर को स्वस्थ रखने और डैमेज होने से बचाने में मदद करता हैं। साथ ही इसमें मौजूद ग्लूटाथिओन नामक तत्व लीवर को डिटॉक्सीफाई करके उसकी कार्य करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

(9) संतुलित आहार लें

संतुलित आहार हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ लिवर को डैमज होने से बचाने और लिवर की कार्य क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। हमें अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिसमे मिनरल्स और विटामिन्स की भरपूर मात्रा हो।

इसके लिए आप सुबह के नाश्ते में दलिया खा सकते हैं। साथ ही कुछ फल और सब्ज़ियों का जूस पीने से भी लिवर को बहुत लाभ मिलता है। इसके अलावा लंच और डिनर में मछली, दाल , व अन्य हरी सब्ज़ियों का सेवन करने से लिवर को काफ़ी फ़ायदेमंद होता है।

(10) अनुशासित जीवनशैली

सही आहार और सही जीवनशैली हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखती है। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि हमें रोजाना पर्याप्त नींद लेना चाहिए, तनावमुक्त रहना चाहिए। आप कितने भी व्यस्त क्यों ना रहें लेकिन सुबह उठकर ताज़ी हवा में टहलने से चाहिए और व्यायाम करना चाहिए।

अन्य पढ़ें –

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट लिवर का रामबाण इलाज जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। यह ब्लॉग इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment