डैंड्रफ का रामबाण इलाज | Dandruff Kaise Hataye

डैंड्रफ का रामबाण इलाज – बालों पर डैंड्रफ या रूसी होना आम बात है। गर्मी, सर्दी या बरसात का मौसम हो हम सभी को बालों में रूसी के समस्या बहुत परेशान करती है। आमतौर पर रूसी की समस्या को लोग गंभीरता से नहीं लेकिन अगर यह समस्या लगातार बनी रहती है तो इसके कई सारे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

डैंड्रफ के कारण बालों पर बुरा असर पड़ता है। इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। अगर सिर में ज्यादा रूसी हो रही हो तो कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि डैंड्रफ का रामबाण इलाज और घरेलू नुख्से कौन-कौन से हैं।

डैंड्रफ क्या है (What is Dandruff in Hindi)

डैंड्रफ का रामबाण इलाज

डैंड्रफ स्कैल्प पर सफेद रंग का पाउडर नुमा होता है। हमारे शरीर में उपस्थित कफ और वात दोष के असंतुलन के कारण सिर की सफेद मृत कोशिकाएं झड़ने लगती है जिसे रूसी या डैंड्रफ (dandruff) कहते हैं।

बालों पर रूसी की समस्‍या सर्द‍ी और गर्मी दोनों मौसम में होती है। आमतौर पर जो लोग स‍िर को सही तरीके से साफ नहीं रखते हैं उन्हें डैंड्रफ की समस्‍या अधिक होती है। डैंड्रफ का सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है, यह बालों पर बुरा असर डालता है और बाल झड़ने लगते हैं।

डैंड्रफ के कारण (Causes of Dandruff in Hindi)

बालों पर डैंड्रफ होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं जैसे –

  • सिर की अच्छी तरह से सफाई न करना।
  • अत्यधिक तनाव के कारण।
  • शरीर में पोषक तत्वों का आभाव होना।
  • सही से तरीके बालों पर कंघी न करने से डैंड्रफ जमा होने लगता है।
  • बालों पर हार्ड शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करने से भी डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती है।

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय – Rusi Kaise Hataye

बालों में रूसी होना जितना आसान है उतना ही कठिन है इसको दूर करना। लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुख्से के बारे में बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप डैंड्रफ का रामबाण इलाज कर सकते हैं।

(1) दही का प्रयोग

डैंड्रफ का रामबाण इलाज करने के लिए अपने बालों पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, दही में लैक्टोबैसिलस पैरासेसी नामक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो रूसी से छुटकारा दिलाने में कारगर होते हैं।

शैंपू करने के बाद बालों की जड़ों तक दही को अच्छी तरह लगायें। और 10-15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद फिर से बालों को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

(2) नींबू का प्रयोग

रूसी के लिए नींबू किसी रामबाण से कम नहीं होता है। इसके लिए 5 से 6 चम्मच नींबू के रस और सूखे संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों तक लगायें। सूखने के बाद बालों को पानी से धो लें।

इसके अलावा नींबू के रस को नारियल के तेल के साथ मिलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं। और आधे घंटे बालों को किसी हर्बल शैंपू से धो लें।

(3) एलोवेरा का प्रयोग

डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा से आप ताजा जेल न‍िकालें, इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20 म‍िनट बाद धो लें।

एलोवेरा जेल आप मार्केट से भी खरीद सकते हैं पर ताजा जेल इस्‍तेमाल करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल आप बाजार से भी खरीदकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ताजा एलोवेरा जेल ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

(4) टी ट्री ऑयल

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय में टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल कर फायदेमंद होता है। टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्‍टीर‍ियल गुण मौजूद होते हैं जिससे संक्रमण दूर होता है साथ ही डैंड्रफ भी ख़त्म हो जाता है।

2-3 बूँद टी ट्री ऑयल और 2-3 बूँद बादाम तेल को मिला ले। अब इस तेल को रूई की मदद से बालों की जड़ों तक लगायें। आप चाहें तो इसे रात में लगाकर अगले दिन शैंपू से बाल धो सकते हैं। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

(5) बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल गुण मौजूद होता है जो रूसी से छुटकारा दिलाने में प्रभावकारी होता है। इसके लिए बालों को गीला करके बेकिंग सोडा को बालों की जड़ों तक लगायें और 1-2 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। इसके अलावा आप बेकिंग सोडा को शैंपू में भी मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(6) मुल्तानी मिट्टी

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कप मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 2-3 चम्मच नीबू का रस मिला लें।अब इस पेस्ट को बाल और स्कैल्प पर लगायें। 20 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद बालों को पानी से धो लें।

(7) नीम का प्रयोग

नीम में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में कारगर होते हैं। डैंड्रफ का रामबाण इलाज करने के लिए 15-20 नीम की पत्तियों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें और इससे बालों को धोएं। इस घोल का इस्तेमाल हप्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

(8) अंडा का प्रयोग

बालों का रूकापन और डैंड्रफ को दूर करने के लिए अंडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सब पहले एक अंडा लेकर उसका पीला भाग निकाल लें। अब इसे बालों पर एक घंटे के लिए लगाकर रखें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को आप सुबह नहाने से एक घंटा पहले इस्तेमाल कर सकते हैं।

(9) मेथी का प्रयोग

मेथी के दाने डैंड्रफ दूर करने में बहुत कारगर माने जाते हैं। इसके लिए मेथी के दाने पानी में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प में लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद, इसे पानी से बालों को धो लें।

(10) लहसुन का प्रयोग

लहसुन में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म कर देते हैं। डैंड्रफ का रामबाण इलाज करने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों तक लगायें और इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। अब बालों को शैम्पू से धो लें।

अन्य पढ़ें –

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट डैंड्रफ का रामबाण इलाज (Dandruff Kaise Hataye) जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। यह ब्लॉग इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment