सुबह जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए?

आजकल के युवा में Body बनाने का एक अलग ही क्रेज है। इसलिए उनके मन में एक सवाल जरूर आता है सुबह जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए? या कैसा आहार लेना चाहिए ताकि उनकी Muscles जल्दी और मजबूत बने।

अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि सुबह जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए?

सुबह Gym जाने से पहले क्या खाना चाहिए?

सुबह जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए

जैसा कि आप जानते हैं कि एक अच्छी Muscles बॉडी बनाने के लिए सिर्फ Exercise करना ही काफी नहीं है। बल्कि उसके साथ -साथ एक Healthy Diet लेना भी बहुत आवश्यक होता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो Body बनाने के लिए बरसों तक मेहनत करते हैं लेकिन वैसी Muscles Body नहीं बना पाए जैसी उतने समय में बन जानी चाहिए थी।

इसका सबसे बड़ा कारण यही होता है कि उन्हें सही से नहीं पता होता है कि सुबह जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए?

कुछ लोगो का ऐसा भी मानना है कि Exercise आपको बिलकुल खाली पेट ही करनी चाहिए। वहीँ कुछ लोग की राय है कि अच्छी तरह खाकर ही Exercise करना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों बाते सत्य नहीं है।

इन दोनों ही स्थितियों में आपके शरीर को नुक्सान हो सकता है। हमें सुबह जिम जाने से पहले इतना ही खाना खाना चाहिए जिससे आपको Energy मिलती रहे और आप Workout अच्छे तरीके से कर सकें। लेकिन एक चीज का विशेष ध्यान रखे कि जो चीज आप खा रहे हैं वो हेल्दी होनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि सुबह जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए?

  1. दूध – अगर आप सुबह जिम जाने से पहले 1 गिलास दूध पी लेते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। क्योकि दूध पीने से न सिर्फ आपको exercise करने की ऊर्जा मिलेगी बल्कि इसके साथ आपको कई सारे पौषक तत्व भी मिलेंगे जो आपकी हेल्थ के लिए जरूरी भी हैं।
  2. केला – सुबह जिम जाने से पहले आप 2 केले खा सकते हैं। केला खाने से आपको तुरंत ही ऊर्जा मिलती है जो Workout करने के लिए बहुत जरूरी है।
  3. सेब – वैसे तो सेब को खाली पेट खाना सही नहीं माना जाता है। लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं जो शाम के समय Gym जाते हैं। ऐसे लोगो के लिए जिम जाने से पहले 1 सेब खाना बहुत फायदेमंद रहेगा।
  4. अंडा – Gym जिम जाने से पहले 1 या 2 उबले हुए अंडे खाना बहुत बढ़िया माना जाता है। खासकर अगर आपको सर्दियों में Workout कर रहे हैं।
  5. संतरे का जूस – सुबह जिम जाने से पहले आप 1 गिलास संतरे का जूस पी सकते हैं। संतरे के जूस में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर को उर्जा प्रदान करता है।
  6. ओट्स – सुबह जिम जाने से पहलेआप ओट्स का सेवन कर सकते हैं। ओट्स में फाइबर, विटामिन बी और अन्य सारे पोषक तत्व होते हैं जिससे exercise करने के लिए लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है। इसके लिए आप 30-40 मिनट पहले अनप्रोसेस्ड ओट्स को खा सकते हैं।
  7. ड्राई फ्रूट्स – ड्राई फ्रूट्स खाने से तुरंत Energy बढ़ जाती हैं जिससे Workout करने में आसानी होती है। इसके लिए आप 2-4 बादाम, 3-4 काजू या फिर 1-2 अखरोट आदि खा सकते हैं।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट सुबह जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए? जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें। अगर आपको यह पोस्टअच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

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