वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए?

शरीर को फिट और हेल्थी रखने के लिए वर्कआउट करना बहुत ज़रूरी होता है। लेकिन अच्छे और जल्दी रिजल्ट पाने के लिए आपको वर्कआउट के साथ-साथ खाने-पीने पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

वर्कआउट करने के ठीक बाद थकान, दर्द और सुस्ती महसूस होती है। जिम करने के बाद आपके शरीर को पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता कि वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए? तो चिंता करने की कोई आवश्यकता है नहीं आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेगे कि वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए।

एक्सरसाइज करने के बाद क्या खाना चाहिए?

Workout Ke Baad Kya Khana Chahiye

वर्कआउट करने से हमारे शरीर के पोष्टिक तत्व इस्तेमाल हो जाते हैं साथ ही मांसपेशियां और टिश्शू भी टूट जाते हैं। जिसके कारण थकान, दर्द और सुस्ती को महसूस होती है। इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए जरूरी होता है कि वर्कआउट के बाद कुछ खाएं।

वर्कआउट के बाद पोषण आहार लेने से शरीर में एनर्जी दोबारा आ जाती है। साथ ही इसके साथ ही मांसपेशियां और टिश्शू की मरम्मत हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं कि वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए।

(1) जिम करने के बाद खाएं अंडा

वर्कआउट करने में बहुत सारी एनर्जी इस्तेमाल होती है। इस एनर्जी को वापस लाने के लिए आप कसरत करने के बाद अंडे का सेवन कर सकते हैं। एक अंडे में लगभग 5 से 7 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता हैं। वर्कआउट के बाद अंडा खाना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप वजन कम करने के लिए Workout कर रहे हैं या वजन बढ़ाने के लिए।

अगर आप वजन कम करने के लिए लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं तो एक सबूत अंडा और 5 से 6 अंडों का सफेद भाग को सेवन कर सकते हैं। मसल्स बनाने के लिए 2 से 3 सबूत अंडे व 4 से 5 अंडों का सफेद भाग को सेवन कर सकते हैं।

(2) एक्सरसाइज के बाद खाएं केला

केला को आप सुबह जिम करने से पहले और जिम करने के बाद दोनों में सेवन कर सकते हैं। केला एनर्जी का सबसे बढ़िया स्रोत हैं, इसका सेवन करने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती हैं। अगर आपका वजन बढ़ाना चाहिए है या अच्छी मसल्स बनाना चाहते हैं तो केला का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता हैं।

(3) वर्कआउट के बाद खाएं अंकुरित अनाज

वर्कआउट के बाद अंकुरित अनाज का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। अंकुरित अनाज में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स की अच्छी मात्रा मौजूद होती हैं। जिसका सेवन करने से अच्छी मसल्स बनने में मदद मिलती है।

(4) जिम करने के बाद खाएं पनीर

अगर आप शाकाहारी हैं तो पनीर आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है। पनीर में चिकन और मछली की तरह ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं, जो मसल्स बनाने में सहायक होता हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है।

(5) एक्सरसाइज के बाद खाएं ड्राई फ्रूट्स

वर्कआउट के बाद आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के रूप में आप बादाम, अखरोट, अंजीर, छुहारे आदि को शामिल कर सकते हैं। अगर आप रातभर पानी में भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो और भी जबरदस्त फायदा मिलता है।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए? जरूर अच्छी लगी होगी। यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें। अगर आपको यह पोस्टअच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment